IPL (Indian premiere league ) T20




                                    
                           
                  
                 
IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग। इसकी शुरुआत साल 2008 में हुई। बीसीसीआई द्वारा इसे संचालित क्या जाता है। इस टूर्नामेंट में एक टीम दूसरी टीम के साथ दो मैच खेलती है। यानी दो राउंड होते है। इस टूर्नामेंट को भारत में काफी पसंद इया जाता है। आईपीएल का पहला सीज़न काफी शानदार रहा। आईपीएल का पहला मैच काफी शानदार रहा जिसमें कोलकाता और बैंगलोर के मुकाबले में कोलकाता के ओपनर बल्लेबाज ब्रेडों मुक्यूलम ने 158 रन कि शानदार पारी खेली थी। उस सीज़न का खिताब राजस्थान ने जीता था। 
आईपीएल ट्वेंटी ट्वेंटी फॉर्मेट में खेला जाता है। जब इस लीग की शुरुआत हुई तब ट्वेंटी ट्वेंटी फॉर्मेट को ज्याद्दा पसंद नहीं किया जाता था। आईपीएल से पहले साल 2007 में ट्वेंटी 20 वर्ल्ड कप हुआ था,जो  भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर जीता था। उस वर्ल्ड कप में भारतीय खेमे में युवा खिलाड़ी सामिल थे। सचिन , द्रविड़ जैसे खिलाड़ी जो की इस फॉर्मेट के खिलाफ थे।  लेकिन युवा जोश से भरी इन्डिया कि धोनी की कप्तानी में खेली उस टीम ने वर्ल्ड कप जीत के दिखाया। उसके बाद भारत में इस फॉर्मेट को काफी पसंद किया जाने लगा। 

2008 बीसीसीआई ने आईपीएल की शुरुआत की। आईपीएल को काफी पसंद किया जाने लगा। लोग भारी मात्रा में स्टेडियम में मैच देखने आने लगे। यह टूर्नामेंट भारत काफी मशहूर हुआ। बाद में कई देशो ने आईपीएल को देखकर अपने देशमे एसी लीग का आयोजन करने लगे। 
 आईपीएल जैसे टूर्नामेंट से दुनियाभर में ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट का विस्तार हुआ। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट जिसे भारत के बाहर विदेश में भी पसंद किया जाता। आईपीएल में दुनियाभर के क्रिकेटर हिस्सा लेते है। 
                      
 
इस आईपीएल में 8 से ज्यादा टीम हिस्सा लेती है। 
Mumbai Indians
Chennai super King
Delhi capitals
Hyderabad
Kings xi punjab
Rajsathan Royal
Royal Chalengers banglore
Kolkata Knight riders 

उपर की सारी टीमें अभी होने वाले आईपीएल में खेल रही है। आईपीएल में पहले कई और टीम भी खेलती थी जो नीचे बताई गई है। 
Deccan chargers
kochi tusker
pune woriors
Rishing Pune supergiants
Gujrat Lions

यह वो सारी टीमें है को आईपीएल से बाहर हो गई। Deccan chargers साल 2009 में आईपीएल का खिताब जीत चुकी थी। उसके बाद आगे तीन साल अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और साल 2012 में उसने अपना आखिरी आईपीएल खेलकर फिर आईपीएल से बाहर हो गई।
 पुणे वॉरियर्स कुछ अच्छा प्रदर्शन न कर पाई और वो सिर्फ दो साल ही आईपीएल में खेल पाई फिर बाहर हो गई। 
                  
     
rishing Pune और Gujrat Lions की टीम साल 2016 में राजस्थान और चेन्नई की टीम दो साल बाहर होने की वजह से आईपीएल में आई थी। पुणे 2017 में आईपीएल फाइनल तक पहुंची थी।  जहां वो मुंबई से हार गई थी। उसके बाद 2018 में राजस्थान और चेन्नई की टीम वापस आई तो pune और Gujrat की टीम को आईपीएल छोड़ना पड़ा। 
                    

आईपीएल का सफ़र काफी अच्छा रहा है लेकिन उसे कई कठिनाइयो का भी सामना करना पड़ा है। आईपीएल को साल 2009और2014 में भारत में चुनाव की होने की वजह से इसे देश के बाहर करवाना पड़ा है। सबसे बड़ी कठिनाई तो 2020 को करवाने की है क्योंकि Corona virus की वजह से जब आईपीएल होना था तब भारत में lockdown लगाना पड़ा था। लंबे समय बाद जब lockdown हटा मगर Corona के cases भारत ज्यादा होने की वजह से भारत में आईपीएल करवाना काफी मुश्किल था। लेकिन बाकी देश जहां Corona का प्रभाव काफी कम है उस देश ने आईपीएल को अपने यहां करवाने के लिए बीसीसीआई को आमन्त्रित किया। दुबई आईपीएल करवाने के लिए सबसे अच्छी पसंद माना जा रहा है। बीसीसीआई दुबई में आईपीएल करवाने के लिए काफी जोर लगा रही है। आईपीएल के सामने आईपीएल करवाने लिए कोई समय तय नहीं था। लेकिन टी 20 वर्ल्ड कप रद होने के बाद बीसीसीआई को आईपीएल करवाने के लिए जरूरी समय मिल गया। अब सिर्फ भारत सरकार की मंजूरी मिलने के बाद 19 सितम्बर से आईपीएल का आगाज होने जा रहा है। 

Comments

Post a Comment